Home News कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने पिएं हेल्दी ड्रिंक्स, हायड्रेट...

कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने पिएं हेल्दी ड्रिंक्स, हायड्रेट रहेगी बॉडी…

दिल्ली. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में अब संक्रमितों की संख्या बेहद तेजी से बढ़ती जा रही है. कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाना और समाजिक दूरी बनाए रखना प्रमुख हथियार हैं. इसके साथ ही संक्रमण से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी हो गया है. बदलते मौसम में डॉक्टर हमेशा संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करने की सलाह देते हैं. गर्मी के दिनों में सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए हेल्दी ड्रिंक्स पिना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

इस मौसम में तापमान बढ़ने की वजह से शरीर में पानी और इम्युनिटी की कमी होने लगती है. जिससे कई बीमारियां हमारे शरीर में दस्तक देती हैं. इनसे बचने के लिए शरीर को हायड्रेट रखना चाहिए. इसके अलावा समर सीजन में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स जरूर पिना चाहिए.

आप खाने-पीने के शौकीन हैं? तो ये खबरें जरूर पढ़े

  1.  Video: रेस्टॉरेंट स्टाइल में घर पर ही ऐसे बनाए पनीर टिक्का मसाला
  2.   Perfect पानी पुरी बनाने की पूरी रेसेपी, देखे वीडियो

खस ड्रिंक

गर्मियों में खस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दुर होती है. खस एक सुगंधित घास होती है. यह शरबत खस पौधे की जड़ से तैयार किया जाता है. इस पौधे की ऊंचाई 5 से 6 फीट की होती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जिनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होते हैं. इसके अलावा, खस में जिंक पाया जाता है, जो जख्म को भरने में मदद करता है.

आम पन्ना

गर्मियों में कई मौसमी फल मिलने लगते हैं. इनमें खास फल आम है. कच्चे आम से आम पन्ना तैयार किया जाता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. खासकर लू का जोखिम कम हो जाता है. डॉक्टर भी गर्मियों में आम पन्ना पीने की सलाह देते हैं. इससे तनाव, दस्त और डिहाइड्रेशन से दूर रहा जा सकता है. इसके लिए गर्मी के दिनों में आम पन्ना का सेवन कर सकते हैं.

बेल शर्बत पीएं

बेल देश के सभी हिस्सों में पाया जाता है. अगर आप गर्मी के दिनों में खुद को हायड्रेट रखना चाहते हैं, तो बेल का शर्बत रोजाना जरूर पीएं. इसमें फाइबर, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से पेट ठंडा रहता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

  1. मुथैया मुरलीधरन को आई ये प्रॉब्लम, अस्पताल में भर्ती…
  2. IPL सीजन-14: चेन्नई के सुपरकिंग्स से टकराएंगे राजस्थान के रॉयल्स, इसलिए खास है ये मुकाबला